ये कैसी अजीब परम्परा, हर लड़की को इस शख्स के साथ बनाना पड़ता है संबंध, मां- बाप भी राजी

नई दिल्ली। दुनिया भर में सैकड़ो घटनाए होती है उनमें से कुछ ही ऐसी होती जो हमे सकते में डाल देती है।क्या आपने कभी सुना है कि किसी गैरमर्द से संबध ना बनाने वाली लड़की को कोई बिमार समझ सकता है। यहां तक उसके मां-बाप भी उससे ये करने के लिए कहते है। एक परम्परा है पर कुछ देशों की अजीबोगरीब परम्परा को सुनकर बड़ा आश्चर्य होता है। हम आपको दक्षिण-पूर्वी अफ्रीका के मलावी क्षेत्र की ऐसी ही अजीब परम्परा की कहना सुनाने जा रहे हैं, जिसे सुनकर आपके रोगंटे खड़े हो जाएंगे। कुछ भी हो अंधविश्वास के मार्ग में चल रही ये परम्परा युवतियों के लिए एक सज़ा है।

दक्षिण-पूर्वी अफ्रीका के मलावी देश में लड़कियों के जवान होते ही उन्हें एक सेक्स वर्कर के पास संबंध बनाने के लिए भेजा जाता हैं। लड़की के मां-बाप को साथ ही यहां के लोग इन संबंधों को रेप न मानकर लड़कियों को पवित्र करने का रिवाज मानते हैं । इस सेकस वर्कर को ‘हईना’ कहा जाता है।

आपको बता दें कि अनिवा खुद 5 बच्चों का पिता है औऱ उसके सभी बच्चे अपने पिता के इस पेशे के बारे में जानते हैं। इसके अलावा अनिवा ने ये भी कहा कि उसे पता नहीं कि उसने अभी तक कितनी महिलाओं को प्रेग्नेंट किया है। इन सबमें अजीब बात ये भी है कि इनको सेक्स के लिए 4 से 7 डॉलर का भुगतान भी किया जाता है।  

 

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक दक्षिणी मलावी के नसांजे जिले के इस गांव में एरिक अनिवा नाम का व्यक्ति ‘हईना’ के लिए काफी मशहूर है। परंपरा के अनुसार ये उपाधि किसी एक व्यक्ति को ही दी जाती है जिसे इलाके के लोग नियुक्त करते हैं। इससे सेक्स करने की प्रक्रिया को ‘यौन पवित्रता’ कहा जाता है। गांव के लोगों के साथ-साथ लड़की के मां-बाप भी इस संबंध को पवित्र मानते हैं। ऐसा माना जाता है कि ये परम्परा सालों से चली आ रही है। परम्परा को निभाने के चक्कर में ये लोग लड़कियों के जीवन के बारे में भी भूल जाते हैं। जिस एड्स की बीमारी से पूरा विश्व चिंतित है, ऐसा लगता है यहां के लोग उसे समझ ही नहीं पा रहे हैं। 

इसके अलावा यहां जब किसी महिला के पति की मौत हो जाती है तो परम्परा के मुताबिक महिला को अनिवा के साथ सोना पड़ता है। उसके बाद ही वह अपने पति को दफना सकती है। अगर किसी महिला ने गर्भपात करवाया हो तो यौन पवित्रता के लिए भी उसे हईना के साथ संबंध बनाने होते हैं ।  लड़कियों को पहले पीरियड्स के बाद 3 दिन के भीतर इस व्यक्ति के साथ संबंध बनाने होते है । एेसी मान्यता है कि अब लड़कियां महिला बन चुकी हैं। अगर लड़की संबंध बनाने से इंकार करती है तो लोग एेसा मानते हैं कि शायद इस लड़की को कोई बीमारी है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *