अरविंद पनगढ़िया हो सकते हैं अगले आरबीआई गवर्नर!

नई दिल्ली। रिजर्व बैंक के नए गवर्नर नीति आयोग के उपाध्यक्ष अरविंद पनगढ़िया हो सकते हैं। रिजर्व बैंक के नए गवर्नर के नाम पर सरकार में लगभग आम सहमति बन चुकी है। खबरों की मानें तो नए आरबीआई गवर्नर के नाम का ऐलान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अफ्रीका से लौटने के बाद हो सकता है।

गौरतलब है कि रघुराम राजन का तीन साल का कार्यकाल चार सितंबर को समाप्त होने जा रहा है। राजन ने पिछले महीने घोषणा की थी कि वह अपना वर्तमान कार्यकाल पूरा करने के बाद शैक्षणिक क्षेत्र में वापस लौट जाएंगे। उन्होंने दूसरा कार्यकाल स्वीकार नहीं करने की घोषणा की है।

वहीं आरबीआई पद के लिए चार्चित नामों में रिजर्व बैंक के पूर्व डिप्टी गवर्नर सुबीर गोकर्ण और राकेश मोहन शामिल भी शामिल हैं। गोकर्ण इस समय अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष में कार्यकारी निदेशक हैं। मोहन भी आईएमएफ में इस पर रह चुके हैं। अन्य नामों में एसबीआई की प्रमुख अरुंधति भट्टाचार्य और आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास की भी चर्चा है। इसके अलावा वित्त मंत्रालय में मुख्य आर्थिक सलाहकार अरविंद सुब्रमण्यम और आरबीआई के मौजूदा डिप्टी गवर्नर उर्जित पटेल का भी नाम सामने आ रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *