अमेरिकी निवेशकों के लिए भारत में निवेश का स्‍वर्णिम अवसर

नई दिल्ली। केंद्रीय सड़क परिवहन, राजमार्ग तथा शिपिंग मंत्री नितिन गडकरी ने अमेरिका के निवेशकों से भारत में निवेश करने का आह्वान करते हुए कहा कि उनके लिए भारत में निवेश का स्‍वर्णिम अवसर है। वर्तमान सरकार अवसंरचना विकास को सर्वोच्‍च प्राथमिकता दे रही है। अमेरिका-भारत बिजनेस काउंसिल (यूएसआईबीसी) द्वारा वाशिंगटन में आयोजित एक समारोह में गडकरी ने अमेरिका तथा भारत की कंपनियों के वरिष्‍ठ कार्यकारी अधिकारियों से बातचीत की।

गडकरी ने अपनी योजनाओं और भारत की अवसंरचना को मजबूत करने के विजन और सड़क निर्माण, बंदरगाह नेतृत्‍व औद्योगिकरण के बारे में उन्हें जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कैसे अमेरिकी उद्योग भारत की सरकार के साथ सहयोग कर सकते हैं। भारत-अमेरिका बिजनेस काउंसिल एक प्रमुख व्‍यावसायिक संगठन है।

भारत और अमेरिका की शीर्ष 400 कंपनियां इस संगठन से जुड़ी हैं। काउंसिल अमेरिका-भारत वाणिज्यिक संगठनों को आगे बढाती है। यूएसआईबीसी अमेरिका में सबसे बड़ा द्विपक्षीय व्‍यापार संगठन है। इसके कार्यालय न्‍यूर्याक, सिलिकॉन वैली तथा नई दिल्‍ली में हैं।

गडकरी ने निवेशकों से कहा, ‘प्रधानमंत्री मोदी ने देश की अवसंरचना विकास को सरकार की सर्वोच्‍च प्राथमिकता बनाया है। हम समयबद्ध तरीके से भ्रष्‍टाचार मुक्‍त और पारदर्शी तरीके से देश की सड़क, राजमार्ग तथा बंदरगाह संपर्क में सुधार करने के लिए संकल्‍पबद्ध हैं।

इसमें ई-गवर्नेंस और तेजी से निर्णय लेना शामिल है। सड़क निर्माण की गति प्रति दिन 20 किलोमीटर सडक बनाने की है। यह अब तक सबसे अधिक गति है। अगले वर्ष से हम प्रति दिन 41 किलोमीटर सड़क बनाने की योजना बना रहे हैं। भारत में निवेश का यह स्‍वर्णिम अवसर है।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *